You are currently viewing <strong>सर्दी में जोड़ों के दर्द Joint pain</strong>
सर्दी में जोड़ों के दर्द Joint pain

सर्दी में जोड़ों के दर्द Joint pain

सर्दी में जोड़ों के दर्द Joint pain – सर्दी का मौसम शुरू हो चुका है। इस मौसम में जोड़ों के दर्द की परेशानी ज्यादा रहती है। सर्दियों में कम तापमान के कारण खून का बहाव जोड़ों में कम हो जाता है जिसकी वजह से जोड़ों में अकड़न और दर्द की परेशानी होने लगती है। सर्दियों में बैरोमेट्रिक प्रेशर कम रहता है जिसके कारण जोड़ों में स्टिफनेस हो जाती है। सर्दी में जॉइंट्स के आसपास की मांसपेशियां बढ़ने लगती हैं जिसके कारण दर्द होता है।

सर्दी में जोड़ों के दर्द Joint pain
सर्दी में जोड़ों के दर्द Joint pain

जोड़ों में दर्द का प्रमुख कारण है ठंड के दौरान नसों का सिकुड़ना व हड्डियों के लचीलेपन में कमी आना। विटामिन-डी की कमी के कारण भी जोड़ों में दर्द का सामना करना पड़ता है। इसलिए ठंड के मौसम में जोड़ों का ख़्याल रखना बहुत आवश्यक हो जाता है। अच्छी बात है कि रोज़मर्रा की आदतों व खानपान में बदलाव लाकर दर्द से राहत पाई जा सकती है।

सुबह धूप लें

सर्दी के मौसम में सबसे ज्यादा परेशानी गठिया के मरीजों को होती है। इस मौसम में ज्वाइंट में दर्द बेहद परेशान करता है। इस मौसम में मांसपेशियों की स्टिफनेस दूर करने के लिए रोजाना 20-25 मिनट तक धूप में बैठे।सूर्य से हमारे शरीर को विटामिन-डी मिलता है और हडि्डयों को सबसे ज़्यादा फ़ायदा सुबह की धूप लेने से होता है। ठंड से बचने के लिए लोग स्वेटर या जैकेट से शरीर ढक लेते हैं। ऐसे में उन्हें भरपूर मात्रा में विटामिन-डी नहीं मिल पाता। इसलिए सुबह के समय धूप में अपने शरीर को खुला रखकर बैठें। ख़ासकर अपने पैरों और हाथों के जोड़ों को धूप के संपर्क में लाएं। विटामिन-डी प्राप्त करने का यह क़ुदरती तरीक़ा है।

व्यायाम व योग करें

नियमित तौर पर व्यायाम या योग करने से शरीर की हड्डियों में लचीलापन व गर्माहट बनी रहती है। ठंड के मौसम में शारीरिक गतिविधियां भी कम हो जाती हैं। लोग आलस के कारण चलना-फिरना भी कम कर देते हैं जिसके चलते उनके जोड़ों में दर्द की समस्या बढ़ जाती है। इसलिए हल्की-फुल्की चहल-क़दमी दिनचर्या में ज़रूर शामिल करें। सुबह के समय टहलने से न सिर्फ़ शरीर को गर्माहट मिलती है बल्कि मानसिक तनाव भी दूर होता है।

मालिश करें

मालिश से रक्त संचार तो बेहतर होता ही है साथ ही हडि्डयों को भी मज़बूती मिलती है। इसलिए जब भी समय मिले गुनगुने तेल से मालिश करें। ख़ासतौर से ठंड के मौसम में मालिश से हड्डियों को गर्माहट मिलती है, जिससे नसों की सिकुड़न कम हो जाती है और दर्द से राहत मिलती है। इसके साथ ही प्रदूषण रहित वातावरण में टहलें और रक्त संचार को बेहतर करें ताकि मन व मस्तिष्क स्वस्थ रहें।

गुनगुने पानी से नहायें

जिन लोगों को जोड़ों में दर्द की समस्या है उन्हें गुनगुने पानी से नहाना चाहिए, ताकि नसों में ठंड के कारण सिकुड़न न आए। पैरों में ज़्यादा दर्द होने पर गुनगुने पानी में पैर डालकर रखने से भी आराम मिलता है। इसलिए सर्दियों में हल्के गर्म पानी से ही नहाएं। नहाने के बाद कुछ देर धूप में भी बैठ सकते हैं। गुनगुने तेल से मसाज भी कर सकते हैं।

हरी सब्जियों का सेवन

सर्दी में जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए हरी सब्जियों का सेवन बेहद असरदार साबित होता है। पोषक तत्वों से भरपूर हरी सब्जियां जैसे फूलगोभी, ब्रोकली का सेवन सेहत को ज्यादा फायदा पहुंचाता है। इन सब्जियों में एंजाइम को ब्लॉक करने की क्षमता होती है जो जोड़ों में सूजन का कारण बनता है। हरी सब्जियों में विटामिन और मिनरल भी मौजूद होते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए जरूरी है।डाइट में पालक, हलिबूट, सोयाबीन,खट्टे फल, टमाटर, गाजर, मीट, अंडा, बादाम और काजू भी खा सकते हैं।

कैल्शियम की कमी

हड्डियों के विकास व मज़बूती के लिए कैल्शियम बहुत ज़रूरी है। इसलिए कैल्शियम से युक्त खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करें। इसके साथ ही पर्याप्त मात्रा में विटामिन भी लें। हड्डियों की मज़बूती के लिए विटामिन-डी भी आवश्यक है। इसकी अधिक कमी होने पर डॉक्टर सप्लीमेंट लेने की सलाह भी देते हैं। लेकिन उसके पहले ज़रूरी टेस्ट करने होते हैं, उनके आधार पर मात्रा निर्धारित की जाती है।

सर्दी में करें दूध से बनी चीजों का सेवन

सर्दी में जोड़ों के दर्द से बचाव करना है तो दूध और दूध से बने फूड्स का सेवन करें। बॉडी में कैल्शियम की कमी होने पर हड्डियों में दर्द की शिकायत होती है। कैल्शियम से भरपूद दूध बॉडी में कैल्शियम की कमी को पूरा करता है और दर्द से राहत दिलाता है। दूध के साथ ही दूध से बने फूड जैसे पनीर और दही का सेवन भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसके अलावा आप बॉडी में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए चावल, बादाम और सोया का सेवन भी कर सकते हैं।

Leave a Reply