You are currently viewing एक अच्छी Business Startup के लिए कुछ ध्यान रखने योग्य बातें

एक अच्छी Business Startup के लिए कुछ ध्यान रखने योग्य बातें

एक अच्छी Business Startup के लिए कुछ ध्यान रखने योग्य बातें – बिजनेस की शुरुआत करना, चाहे वह छोटा हो या बड़ा आसान काम नहीं है। इसमें पैसे के साथ-साथ समय और उर्जा की भरपूर खपत होती है। अगर आपने अपने बिजनेस की शुरुआत कर दी है तो यह आपके लिए एक सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक है। लेकिन उस बिजनेस को बरकरार रख पाना एक बहुत ही बड़ी चुनौती है, जिसका सामना बहुत ही कम लोग कर पाते हैं। अब सवाल यह उठता है कि छोटे बिजनेस की शुरुआत करने और उसे सफलतापूर्वक बरकरार रखने के लिए हमें क्या करना चाहिए। आइए उसी के बारे में जानते हैं –

एक अच्छी Business Startup के लिए कुछ ध्यान रखने योग्य बातें

एक अच्छी Business Startup के लिए कुछ ध्यान रखने योग्य बातें
एक अच्छी Business Startup के लिए कुछ ध्यान रखने योग्य बातें

शुरुआती बिजनेस को आगे चलकर बरकरार न रख पाने की एक सबसे बड़ी वजह रिसर्च की कमी देखी गई है। कई बार लोग जोश-जोश में आकर या किसी को देखकर जल्दबाजी में बिजनेस करना शुरू कर लेते हैं। ऐसे में उन्हें आगे चलकर कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए यदि आप बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो सबसे पहले अपने समय का बहुत बड़ा हिस्सा रिसर्च पर लगाएं। क्योंकि आपका रिसर्च ही बताएगा कि आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस को कितने समय के लिए मार्केट में सक्रिय रख सकते हैं।

रिसर्च

किसी भी बिजनेस की नींव उसकी पॉलिसी पर निर्भर करती है। यदि आपको अपना व्यापार आगे बढना है तो सबसे पहले आपको अपने बिजनेस के बारे में रिसर्च करनी होगी। आपको तय करना होगा कि किस चीज का बिजनेस लोगों का ध्यान ज्यादा खींच सकता है, आप अपने बिजनेस का क्या नाम रखेंगे, इसे चलाने में कितनी लागत आएगी, इसका आप प्रचार कैसे करेंगे आदि।

प्रचार-प्रसार

कोई भी प्रोडक्ट बेचने के लिए लोगों तक उसका पहुंचना जरूरी है। अगर लोग आपके सामान के बारे में जानेंगे नहीं तो वे इसे खरीदेंगे भी नहीं। इसलिए ऑडियंस को टारगेट करने के लिए अपने बिजनेस के प्रचार पर बहुत ध्यान दें। इसकी ब्राडिंग कराएं, अलग—अलग सोशल साइट्स पर प्रचार करें, संचार के विभिन्न माध्यमों में अपने बिजनेस का विज्ञापन दें।

समय

अगर आप बिजनेस की शुरुआत करने के बारे में सोच रहे हैं, तो यह तय है कि आपको अपने बिजनेस के लिए भरपूर समय देना होगा। क्योंकि शुरुआती दिनों में आपको कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा और इससे निपटने के लिए आपको भरपूर उर्जा भी लगानी पड़ेगी। इसके लिए आपके पास बेहतर टाइम मैनेजमेंट स्किल होना चाहिए, जो आपके बिजनेस के साथ-साथ आपकी सेहत के लिए एक अलार्म का काम करेगा। ऐसा इसलिए है, क्योंकि लोग अक्सर अपने काम में इतने बिजी हो जाते हैं कि अपने स्वास्थ्य पर भी ध्यान नहीं दे पाते।

टेक्नोलॉजी

आज के दौर को टेक्नोलॉजी का युग माना जाता है। इसलिए आज के समय में यदि आप सोच रहे हैं कि बिना तकनीक के इस्तेमाल से बिजनेस में सफल हो जाएंगे तो यह संभव नहीं है। देश में कई कंपनियां नवीनतम तकनीक को अपनाकर विकास की नई गाथा लिख रही हैं। अगर आप भी अपने छोटे बिजनेस की शुरुआत कर रहे हैं तो कुछ पैसा तकनीक के इस्तेमाल के लिए रखिए। क्योंकि तकनीक के इस्तेमाल से आप न केवल अपना समय बचा सकते हैं, बल्कि लागत कम करके लाभ भी कमा सकते हैं। कई कंपनियां तो ऐसी भी हैं, जो छोटे व्यपारियों को कंप्यूटर और दूसरे तकनीकी प्रोडक्ट कम दामों में देकर उनकी सहायता कर रही हैं।

पैसों का सही इस्तेमाल

यह बात सौ फीसदी सच है कि बिना कैपिटल आप बिजनेस की कल्पना भी नहीं कर सकते। लेकिन दूसरी ओर सच्चाई यह भी है कि बिजनेस में ज्यादा से ज्यादा पैसे लगाना भी सफलता की गारंटी नहीं है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने बिजनेस के नेचर को समझिए और जितना जरूरत हो उतना ही पैसा लगाइए। बिजनेस का स्वभाव हर पल बदलता रहता है। ऐसे में एक साथ इनवेस्ट करना समझदारी नहीं है। ऐसी परिस्थिति में आप किसी एक्सपर्ट की राय जरूर लें।

फंडिंग

आप अपना बिजनेस किस स्तर पर शुरू कर रहे हैं, फंडिंग उसी बात पर निर्भर करती है। यदि आप कोई बिजनेस बड़े लेवल पर शुरू कर रहे हैं तो इसके लिए आपको पैसे की जरूरत होगी। ये पैसा कहां से आएगा और कितना लगेगा इसका आपको हिसाब तैयार करना होगा। अगर आप खुद समर्थ रखते हैं और खुद का पैसा लगा रहे हैं तो आप उसका भी डिटेल रखें। यदि आपके पास इतने पैसे नहीं है तो आप कोई फाइनेंसर ढूंढे या बैंक से लोन लें।

बिज़नेस पार्टनर का चुनाव

कई लोग अपना स्टार्ट अप किसी दूसरे व्यक्ति के साथ मिलकर करते हैं। ऐसे में पार्टनर का सही चुनाव बहुत मायने रखता है। क्योंकि साथी के सही न होने पर आपको व्यापार में धोखा मिल सकता है। पार्टनरशिप के लिए व्यक्ति के स्वभाव के अलावा बिजनेस में उसकी रुचि और ज्ञान को भी देखना चाहिए।

रणनीति जरूरी

बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको अपना बैकग्राउंड मजबूत करने की जरूरत होगी। अगर आप कोई ऐसा स्टार्ट अप ला रहे हैं, जिसकी पहले से बाजार में भरमार है तो आपको अपने विरोधी कंपनियों की सारी डिटेल्स पता होनी चाहिए। जैसे— विरोधी कंपनी के प्रोडक्ट की खासियत, कंपनी की यूएसपी आदि। इसी की बदौलत आप अपने व्यापार को कामयाब बनाने के लिए रणनीति बना सकते हैं।

कुछ नया करने की कोशिश

व्यापार तभी तरक्की कर सकता है जब आप उसमें कुछ नयापन लाएं। आपको अपने प्रोडक्ट को लोगों के सामने ऐसे पेश करना होगा जैसे वे यह चीज पहली बार देख रहे हैं। इसी के जरिए आप लोगों का अटेंशन अपने व्यापार की ओर खींच सकते हैं। जरूरी नहीं है कि आप हर बार कोई नया प्रोडक्ट बाजार में लॉच करें, लेकिन उसकी मार्केटिंग आपको पूरे नए तरीके से करनी होगी।

फोकस

व्यापार तभी अच्छा चल सकता है जब आप उस पर पूरा ध्यान दें। आपको इसे चलाने के लिए मेहनत करनी होगी। इससे जुड़ी हर चीज को बारीकी से समझना होगा। तभी आप इसमें कुछ बेहतर बदलाव कर सकेंगे। आपको बिजनेस में अपना ज्यादा से ज्यादा समय भी देना होगा, जिससे आप विरोधी कंपनी की रणनीतियों का मुकाबला कर सकें।

Leave a Reply