You are currently viewing <strong>घर में छिपकली का दिखना</strong>
घर में छिपकली का दिखना

घर में छिपकली का दिखना

घर में छिपकली का दिखना – अक्सर लोग छिपकली दिखाई देने पर उसे घर से भगा देते हैं। लेकिन क्या आपने गौर किया है कि कभी-कभी अचानक बेमौसम ही हमें घर में छिपकली दिख जाती है। वास्तुशास्त्र के अनुसार घर में छिपकली का दिखाई देना हमें भविष्य से मिलने वाले शुभ अशुभ फलों की ओर इशारा करता है।

घर में छिपकली का दिखना
घर में छिपकली का दिखना

गर्मी के मौसम में छिपकली दीवारों के साथ-साथ फर्श पर भी घूमती हुईं नजर आती हैं. सबसे ज्यादा बारिश के मौसम में नजर आने लगती हैं. कई लोगों को इससे इतना डर लगता है कि अगर उन्हें घर में कहीं भी छिपकली दिख जाए तो उनकी सिट्टी-पिट्टी गुम हो जाती है. अगर छिपकली शरीर के किसी अंग पर गिर जाए या छूकर निकल तो, उसे तुरंत झटक देते हैं. वैसे तो छिपकली के जहरीले होने की वजह से तुरंत नहाने के लिए कहा जाता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि ज्योतिष शास्त्र में छिपकली का आपके शरीर पर गिरने से जुड़े कुछ शुभ और अशुभ दोनों संकेत जुड़े हुए हैं.

वास्तुशास्त्र के अनुसार छिपकली का शरीर पर गिरना शुभ और अशुभ दोनों तरह का संकेत देता है। शास्त्रों के मुताबिक स्त्री के बाएं अंग और पुरुष के दाहिने अंग पर छिपकली का गिरना शुभ माना जाता है।

शस्त्रों में छिपकली को ले कर क्या-क्या बातें कही गयी हैं

शास्त्र में छिपकली से जुड़े शुभ-अशुभ संकेतों के बारे में विस्‍तार से बताया गया है. इसके अनुसार, छिपकली का शरीर पर गिरना धनलाभ-सम्‍मान भी दिलाता है तो वहीं मौत जैसे अशुभ संकेत भी देता है.

-दिन में भोजन करते समय अगर छिपकली की आवाज सुनाई दे तो इसका मतलब है कि जल्‍द ही आपको कोई खुशखबरी या लाभ मिलने वाला है. वैसे ऐसा बहुत कम ही होता है क्योंकि छिपकली रात में ही बोलती है.

-वहीं अगर आपको अलग होती हुई छिपकली नजर आए तो इसका मतलब है कि आप किसी प्रियजन से बिछुड सकते हैं.

-कहा गया है कि अगर आपको कोई छिपकली लड़ती हुई दिखे तो ऐसे में आपका अपने परिवार या मित्र से झगड़ा संभव है.

-छिपकली का माथे पर गिरना शुभ संकेत हो सकता है. यह संपत्ति मिलने का इशारा भी हो सकता है.

-वहीं अगर छिपकली बालों पर गिरे तो इसका संबंध मौत से होता है.

-आयु में वृद्धि – माना जाता है कि यदि बाएं कान पर छिपकली गिरे तो व्यक्ति की आयु में वृद्धि होती है. वहीं दाएं तरफ के कान पर छिपकली गिरना आभूषण प्राप्ति का संकेत माना जाता है.

-दाहिने कान पर छिपकली गिरने से ज्‍वेलरी मिलती है

-छिपकली का नाक पर गिरना भाग्योदय का संकेत है.

-चेहरे पर छिपकली गिरने से स्वादिष्ट भोजन या फिर खाने का निमंत्रण मिल सकता है.

-बाएं गाल पर छिपकली गिरना पुराने मित्र से मुलाकात का समाचार देता है तो दाएं गाल पर छिपकली गिरने से उम्र बढ़ती है.

-गर्दन पर छिपकली गिरने का मतलब मान-सम्‍मान बढ़ेगा.

-छिपकली का भौंह पर गिरना धन हानि का इशारा है.

-दाहिने कंधे पर छिपकली गिरने से किसी मामले में विजय मिलती है तो बाएं कंधे पर छिपकली गिरे तो नए शत्रु बनते हैं.

-दाहिने हाथ पर छिपकली गिरने से धन लाभ होता है, बाएं हाथ पर गिरने से संपत्ति छिन सकती है.

-दाएं पैर या दाएं एड़ी पर छिपकली का गिरना यात्रा से लाभ दिलाता है, बाएं पैर या बाईं एड़ी पर छिपकली गिरने से बीमारी या घर में कलह होती है.

-दाएं पैर के तलवे पर छिपकली का गिरना या छू जाना ऐश्वर्य प्राप्ति का इशारा है, बाएं पैर के तलवे पर छिपकली गिरने का मतलब व्यापार में हानि होगी.

Leave a Reply