You are currently viewing <strong>पैरासिटामोल क्या है</strong>
पैरासिटामोल क्या है

पैरासिटामोल क्या है

पैरासिटामोल क्या है – Paracetamol एक एनाल्जेसिक और ज्वरनाशक दवा है जिसका उपयोग हल्के से मध्यम दर्द और बुखार को अस्थायी रूप से राहत देने के लिए किया जाता है। यह आमतौर पर सर्दी और फ्लू की दवाओं में एक घटक के रूप में शामिल होता है और इसका उपयोग स्वयं भी किया जाता है।

पैरासिटामोल क्या है

पैरासिटामोल क्या है

पैरासिटामोल क्या है
पैरासिटामोल क्या है

पेरासिटामोल (Paracetamol) को दर्द निवारक दवा के रूप में प्रयोग किया जाता है। यह मुख्य रूप से तीव्र दर्द का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है। तीव्र दर्द की स्थितियों में पीठ दर्द, सिरदर्द, गठिया और दांत दर्द आदि शामिल हैं।

सक्रिय संघटक एनाल्जेसिक की श्रेणी में आता है, एनएसएआईडी की श्रेणी से संबंधित है। यह दवा बुखार के कारण शरीर में होने वाले दर्द को भी कम करती है। पेरासिटामोल बिल्कुल एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल) जैसी ही दवा है। पेरासिटामोल दवा का नाम है जिसे अंतर्राष्ट्रीय गैर-मालिकाना नाम (INN) जेनेरिक नाम प्रणाली का उपयोग करके सौंपा गया है। पेरासिटामोल यूरोप, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और भारत जैसे स्थानों में दवा के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला नाम है। एसिटामिनोफेन यूनाइटेड स्टेट्स एडॉप्टेड नेम्स (USAN) सिस्टम का उपयोग करके असाइन किया गया सामान्य नाम है। एसिटामिनोफेन अमेरिका, कनाडा और जापान जैसे देशों में इस्तेमाल किया जाने वाला नाम है। आम तौर पर एक दवा के लिए आईएनएन और यूएसएएन जेनेरिक नाम समान होते हैं और देशों के बीच भिन्न नहीं होते हैं।

जेनेरिक नाम: पेरासिटामोल

ब्रांड नाम: पैनाडोल , कैलपोल, टाइलेनॉल , एल्वेडन

डोज़ फॉर्म: इफ्यूसेंट टैबलेट, इंट्रावेनस (इन्फ्यूजन) इंजेक्शन, मौखिक रूप से विघटित टैबलेट, ओरल कैप्सूल, ओरल पाउडर, ओरल सस्पेंशन, ओरल टैबलेट, सपोसिटरी

ड्रग क्लास: विविध एनाल्जेसिक

उपयोग

दवा को पूरी तरह से निगल लिया जाना चाहिए, पानी में कुचलने, तोड़ने या मिश्रण करने की कोशिश किए बिना। जैसा कि यह एक दर्द निवारक है, यह संभावना नहीं है कि आप एक खुराक को भूल जाएंगे। यदि आप ऐसा करते हैं, तो चूकने के लिए दो खुराक एक साथ लेने से बचना चाहिए।

कई दवाएं हैं जो इस टैबलेट के साथ इंटरैक्शन कर सकती हैं। अपने डॉक्टर को उन सभी अन्य दवाओं के बारे में सूचित करें जो आप लेते हैं जैसे की विटामिन्स, मिनरल्स, प्रेसक्राइब्ड ड्रग्स,ओवर द काउंटर ड्रग्स,और हर्बल प्रोडक्ट्स |

वयस्कों के लिए, बुखार और दर्द के लिए सामान्य डोज 325-650 एमजी की गोलियां हर 4 से 6 घंटे में या 1000 एमजी की गोलियां हर 6 से 8 घंटे में एक बार के लिए होती हैं। यह डॉक्टर के पर्चे द्वारा निर्देशित होने और निर्धारित खुराक से अधिक नहीं लेने की सलाह दी जाती है।

ऐसी कई दवाएं हैं जो पेरासिटामोल के साथ इंटरैक्ट कर सकती हैं। अपने चिकित्सक को अन्य सभी दवाओं के बारे में सूचित करें जो आप विटामिन, मिनरल, निर्धारित दवाओं, काउंटर पर दवाओं और हर्बल उत्पादों सहित लेते हैं।

पर्याप्त जलयोजन बनाए रखें (जब तक तरल पदार्थ के सेवन को प्रतिबंधित करने का निर्देश न दिया जाए) (2-3 लीटर/दिन तरल पदार्थ)। यह दवा सूजन को कम नहीं करती है; यदि आवश्यक हो, तो सूजनरोधी के लिए प्रिस्क्राइबर से परामर्श करें।

बुखार की वजह से बच्चा थोड़ा गर्म हो सकता है। बुखार के साथ चिड़चिड़ेपन, भूख में कमी और डिहाइड्रेशन से उसे कमजोरी और अन्य असुविधाएं हो सकती हैं। इसके लिए जरूरी नहीं है कि बच्चे को डॉक्टर के पास ले जाएं। क्योंकि कभी-कभी बुखार इतना भी बुरा नहीं होता है। वास्तव में इससे बच्चे की इम्यूनिटी बढ़ती है। हालांकि अगर तापमान 100 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक है, तो बच्चे को पैरासिटामोल देना सुरक्षित है।

पेरासिटामोल का उपयोग दर्द से राहत और बुखार के लिए किया जाता है । इसका उपयोग सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द या दांत दर्द जैसी स्थितियों में दर्द को दूर करने के लिए किया जाता है।

घर पर बच्चे के बुखार का इलाज कैसे करें

बुखार होने पर पहले कोशिश करें कि उसे स्पंज बाथ दें या गुनगुने पानी से नहलाएं। आप कोल्ड कॉम्प्रेस भी ट्राई कर सकते हैं। इसके बाद भी अगर बच्चा गर्म है, तो उसे पेरासिटामोल ड्रॉप या सिरप से मदद मिल सकती है। पेरासिटामोल को सही मात्रा में देने के लिए, आपको ड्रॉप या सिरप की ताकत को जानने की आवश्यकता है। दवा दो शक्तियों में आती है – 120 एमजी / 5 एमएल और 250 एमजी / 5 एमएल जो क्रमशः 2 एमएल और 5 एमएल के रूप में दी जा सकती है। आप अपने बच्चे को एक दिन में पेरासिटामोल ड्रॉप या सिरप की चार खुराक दे सकते हैं।

कैसे काम करता है

पेरासिटामोल एक एनाल्जेसिक (दर्द निवारक) और एंटी-पायरेटिक (बुखार कम करने वाली) है। यह दर्द और बुखार का कारण बनने वाले कुछ रासायनिक संदेशवाहकों की रिहाई को रोककर काम करता है।

उपयोग

सिरदर्द

तनाव सिरदर्द

माइग्रेन

पीठ दर्द

आमवाती और मांसपेशियों में दर्द

हल्का गठिया / पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस

दांत दर्द

मासिक दर्द ( कष्टार्तव)

सर्दी और फ्लू के लक्षण

गला खराब होना

साइनस दर्द

पोस्ट-ऑपरेटिव दर्द

बुखार(पाइरेक्सिया)

साइड इफेक्ट्स

मत्तली और उल्टी (Nausea Or Vomiting)

– एलर्जिक स्किन रिएक्शन (Allergic Skin Reaction)

– गैस्ट्रिक / मुंह अल्सर (Gastric / Mouth Ulcer)

– एनीमिया (Anemia)

– थकान (Fatigue)

– स्टेवेंस जॉनसन सिंड्रोम (Stevens-Johnson Syndrome Sjs)

Leave a Reply