You are currently viewing <strong>पोषक तत्व Nutrients</strong>

पोषक तत्व Nutrients

पोषक तत्व Nutrients – “पोषक तत्व” हमारे शरीर के व्यक्तिगत उत्पादन तंत्रों के प्रति आवश्यकताओं को पूरण करने में मदद करने वाले पदार्थों को कहते हैं। ये तत्व हमारे शरीर को वृद्धि, नवीनीकरण, तंगी, उत्तेजन तथा शरीर की स्वस्थ अवस्था को बनाए रखने में मदद करते हैं।

पोषक तत्व एक प्रकार का रसायन है जो किसी भी संजीव प्राणी को ऊर्जा प्रदान करने का कार्य करता है। यह ऊर्जा सजीव के शरीर को कार्य करने की शक्ति प्रदान करती है। पोषक तत्व शरीर को समृद्ध बनाते है। एक संतुलित आहार से जीवित प्राणी को सभी प्रकार के पोषक तत्व मिलते है। पोषक तत्वों को ग्रहण करने के कई तरीके है जैसे की मनुष्य भोजन के रूप में पोषक तत्वों को प्राप्त करता है। वही पौधे अपनी जड़ों के माध्यम से प्रकाश संश्लेषण प्रकिया करके पोषक तत्व प्राप्त करते है। पोषक तत्वों में प्रोटीन, वसा, विटामिन, मैंगनीज, फैटी एस्सेड, मीनरलेस, माइनेरलेस, हाइड्रोक्लोरीन तथा हाइड्रोज़ेन इत्यादि शामिल हैं।

भोजन रसायनिक पदार्थो से मिलकर बना होता है जिसमें लगभग 50 तरह के रसायन उपस्थित होते है। इन्हे ही पोषक तत्व (Nutrients) कहा जाता है। पोषक तत्वों से ही शरीर के सभी अंग कई प्रकार के कार्य करने में सक्षम हो पाते है। पोषक तत्वों ग्रहण करने से शरीर को ऊर्जा और ताकत मिलती है, इस प्रोसेस को पोषण कहा जाता है।

पोषण (Nutrition)

किसी भी संजीव के जीवन क्रियायों को चलाने के लिए ऊर्जा की आवश्यकता होती है। यह ऊर्जा पोषक तत्वों से ही प्राप्त होती है। पोषक तत्वों से ऊर्जा ग्रहण करने की प्रोसेस को ही पोषण कहा जाता है। अन्य शब्दों में “भोजन में उपस्थित सभी पौष्टिक तत्वों से ऊर्जा प्राप्त कर अपनी उम्र, लिंग, अवस्था, शारीरिक और मानसिक कार्यक्षमता और विकास को गति देने की प्रकिया को पोषण कहा जाता है।”

आवश्यकता के अनुसार प्रमुख रूप से पोष्टिक तत्वों निम्न हैं–

पोषक तत्व Nutrients
पोषक तत्व Nutrients

प्रोटीन (Protein)

शरीर में पानी के बाद सबसे बड़ा घटक प्रोटीन ही होता है। जैविक प्रोसेसेज में प्रोटीन की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण होती है। एक मनुष्य को प्रतिदिन औसतन 60 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता रहती है। प्रोटीन मुख्य रूप से मांस, मछली, अंडे और दूध से प्राप्त होता है। यह हरी सब्जियों, मटर, दालें और अनाज से भी मिलता है। यह कार्बनन हाइड्रोजन और ऑक्सीजन के साथ नाइट्रोजन के मिलने पर बनता है।

अमेरिके के अनुसंधानकर्ताओं के मुताबिक, प्रोटीन हमारे शरीर के लिए सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है। इसे हमारे शरीर में नए पेट के अंगों, तंजों, तनाव तथा मुख्य तंत्रों की नवीनीकरण के लिए जरूरी माना जाता है।

प्रोटीन शरीर में प्रोटीन स्ट्रॉक्स के रूप में समृद्ध होते हैं, जो शरीर में मुख्य तंत्रों की नवीनीकरण, वृद्धि तथा पुनर्विकरण के लिए उपयोग किए जाते हैं। इसलिए, हमें प्रोटीन के स्वयंवर्ती स्त्रोत से पूर्ण पोषण प्राप्त करना चाहिए।

कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate)

कार्बोहाइड्रेट शरीर को ऊर्जा प्रदान करने का मुख्य स्रोत है। यह कार्बन, हाइड्रोजन और ऑक्सीजन से मिलकर बना होता है। कार्बोहाइड्रेट फल, सब्जी, अनाज, दूध जैसे भोज्य प्रदार्थ पाया जाता है। यह इन भोज्य प्रदार्थों में शर्करा, स्टार्च के रूप में मिलता है। कार्बोहाइड्रेट के 1gm में लगभग 4 कैलोरी होती है।

वसा (Fat)

वसा हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। यह हमारी शरीर में हानिकारक पेट्रोसिक एस्ट्रॉक्सीड तथा हानिकारक कैल्शियम स्वयं उत्पन्न करने वाले तंत्रों को प्रतिबल्बित करता है। इससे हमारे शरीर के स्वस्थ अवस्था में रहने की क्षमता बढ़ती है। वसा हमारे शरीर में मूत्र, हृदय, स्नायु और मुंह के अंगों के वृद्धि में मदद करता है। इसके अलावा, वसा शरीर में स्वस्थ हाइड्रोलेस तथा कैल्शियम स्तर को भी बनाए रखने में मदद करता है।

वसा भी कार्बन, ऑक्सीजन और हाइड्रोजन से मिलकर बनती है। वसा में मुख्य रूप से दो वसीय अम्ल पाए जाते है –

  • Saturated Fatty Acids – जो मुख्य रूप से मक्खन, क्रीम, चिकन, अंडे, मांस, और दूध में मिलता है।
  • Unsaturated Fatty Acids – इनका मुख्य स्रोत वनस्पति तेल है।

खनिज (Minerals)

खनिज हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी तत्व हैं। ये हमारे शरीर में विकास, वृद्धि, स्वस्थ रोग प्रतिरोध और स्वस्थ मस्तिष्क को समर्थित करने में मदद करते हैं। मानव शरीर में विभिन्न प्रकार के खनिज होते हैं, जैसे कि मुख्य खनिज तत्वों में कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, जिंक, पोटैशियम, सोडियम, आयोडीन, आयरन इत्यादि आते है। इनमें से प्रत्येक का हमारे शरीर के लिए अलग-अलग महत्व होता है। उदाहरण के तौर पर, कैल्शियम हमारे शरीर के हड्डियों, दाँतों, मुंह और स्नायु के अंगों के वृद्धि में मदद करती है. खनिज एक अकार्बनिक पदार्थ है, जो दाँत, हड्डी, रक्त और हार्मोन के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

विटामिन (Vitamin)

विटामिन हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी तत्व हैं। विटामिन हमारे शरीर के विकास, वृद्धि, स्वस्थ रोग प्रतिरोध और स्वस्थ मस्तिष्क को समर्थित करने में मदद करते हैं। विटामिन की कुछ प्रमुख प्रकारएं हैं: विटामिन C, विटामिन D, विटामिन B1, विटामिन B2, विटामिन B3, विटामिन B6, विटामिन B12, फॉलिओकैल और फॉल्सीपीयन। वैटमिन C, जैसे कि सेवफलों, करेले, स्ट्रॉबेरी और लौंग में पायी जाती है, शरीर में इम्यूनिटी बनाने में मदद करते हैं। विटामिन D, जो सूर्योदय से प्राप्त होती है, विटामिन्स भोजन में अत्यंत अल्प मात्रा में पाए जाते है। विटामिन A, B, C, D, E जल या वसा में घुलनसील होते है। जैसे कि विटामिन B और C जल में घुलनशील है तथा विटामिन A, D औऱ E, K वसा में घुलनशील होते है। विटामिन के मुख्य स्रोत मक्खन, दूध, सब्जी, फल, अंडे इत्यादि खाद्य है।

Leave a Reply