You are currently viewing फोलिक एसिड (folic acid) क्या होता है, इसके उपयोग क्या हैं?

फोलिक एसिड (folic acid) क्या होता है, इसके उपयोग क्या हैं?

फोलिक एसिड (folic acid) क्या होता है, इसके उपयोग क्या हैं? – शरीर एक मशीन की तरह होता है और इस मशीन को लगातार काम करने के लिए सही पोषण मिलना जरूरी है। शरीर को स्वस्थ रहने और बीमारियों से लड़ने के लिए कई पोषक तत्वों की जरूरत होती है, जिनमें फोलिक एसिड भी एक अहम भूमिका निभाता है। प्रेगनेंट महिलाओं के लिए फोलिक एसिड (Folic Acid) बहुत जरूरी होता है और खास बात यह है कि इसे कंसीव करने से पहले ही लेना शुरू कर देना चाहिए क्‍योंकि यह शिशु के उचित विकास के लिए बहुत जरूरी होता है। प्रेग्‍नेंसी में फोलिस एसिड लेना बहुत जरूरी होता है क्‍योंकि इसकी कमी के कारण शिशु में न्‍यूूरल ट्यूब डिफेक्‍ट जैसे कि एनेनसेफली और स्‍पीना बिफिडा हो सकता है। यदि गर्भावस्‍था के दौरान महिला पर्याप्‍त मात्रा में फोलिक एसिड ले तो शिशु में इस तरह की समस्‍याओं के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

फोलिक एसिड (folic acid) क्या होता है, इसके उपयोग क्या हैं?
फोलिक एसिड (folic acid) क्या होता है, इसके उपयोग क्या हैं?

फोलिक एसिड को गर्भावस्‍था का सुपरहीरा कहा जाता है और प्रेग्‍नेंसी से पहले और बाद में इसका सेवन जरूर करना चाहिए। आइए जानते हैं कि गर्भावस्‍था में कितनी मात्रा में फोलेट यानी फोलिक एसिड लेना चाहिए और इसके क्‍या लाभ होते हैं।

फोलिक एसिड क्‍या है

फोलेट एक प्राकृतिक विटामिन-बी है, जो स्वाभाविक रूप से कुछ खाद्य पदार्थ (हरी पत्तेदार सब्जियों, खट्टे फल और फलियों) में पाया जाता है. वहीं, फोलिक एसिड एक अप्राकृतिक फोलेट है, जिसका इस्तेमाल एक सप्लीमेंट के रूप में फोलेट की कमी को पूरा करने के लिए किया जाता है. फोलिक एसिड को विटामिन बी -9, फोलासीन या फोलेट के रूप में भी जाना जाता है. यह शरीर में नए रेड ब्लड सेल यानी लाल रक्त कोशिकाओं को बनने में मदद करता है. प्रेग्नेंसी में यह यह भ्रूण को स्वस्थ और सुरक्षित रखने के साथ-साथ जन्म दोष से भी बचाव कर सकता है.

फोलिक एसिड फोलेट नामक विटामिन बी का एक मानव निर्मित रूप है जो कि लाल रक्‍त कोशिकाओं के निर्माण में अहम भूमिका निभाता है। ये शिशु के मस्तिष्‍क और स्‍पाइनल कॉर्ड ममें न्‍यूरल ट्यूब के विकास में मदद करता है। फोलिक एसिड टैबलेट एक प्रकार का विटामिन बी (vitamin B) है जो प्राकृतिक रूप से सूखे बीन्स, मटर, मसूर, संतरे, शतावरी, बीट्स, ब्रोकली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, पालक जैसे खाद्य पदार्थों में पाया जाता है।

फोलिक एसिड टैबलेट को कैसे रखें

इसे धूप के सीधे प्रकाश या नमी से दूर रखें। फोलिक एसिड टैबलेट को हमेशा रूम टेम्प्रेचर पर ही स्टोर करें। फोलिक एसिड टैबलेट के अलग-अलग ब्रांड हो सकते हैं जिनको स्टोर करने के दिशा-निर्देश भी अलग-अलग हो सकते हैं। स्टोर करने के लिए दवा के पैकेज पर लिखे हुए जरूरी निर्देशों को अच्छे से पढ़ें या फिर अपने डॉक्टर से इसके बारे में पूछें। सुरक्षा के लिए, आपको सभी दवाओं को बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखना चाहिए।

फोलिक एसिड (Folic Acid) का उपयोग

  • प्रेगनेंसी के दौरान सप्लीमेंटेशन (Supplementation During Pregnancy),
  • मेगालोब्लास्टिक एनीमिया (Megaloblastic Anemia),
  • फॉलिक एसिड की कमी (Folic Acid Deficiency),
  • ह्दय रोगों से बचाव करता है,
  • गर्भस्था शिशु के लिए आवश्यक है,
  • रोके बालों का झड़ना कम करें,
  • कैंसर का जोखिम कम करता है,

फोलिक एसिड का इस्तेमाल शरीर में फोलेट की कमी के कारण होता है, लेकिन इसका इस्तेमाल हमेशा डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए। कोशिश करें कि आप नेचुरल चीजों से ही शरीर में विटामिन बी काम्प्लेक्स की कमी को पूरा करें।

ये चार लक्षण फोलिक एसिड की कमी दर्शाती हैं

आज की तेज रफ्तार भागती हुई जिंदगी में खानपान से सबसे ज्‍यादा समझौता होता है। भूख लगने पर हम खाते तो हैं, मगर अक्‍सर उसमें पोषण छूट जाता है। पोषक तत्वों की कमी शरीर पर कुछ संकेतों से दिखने लगती है। इन महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक फोलिक एसिड भी है। इसे विटामिन बी9 के नाम से भी जाना जाता है। यह विटामिन नई कोशिकाओं के उत्पादन, इम्यून सिस्टम के कार्य में मदद करता है। यह पानी में घुलनशील विटामिन बी है। अगर आपके शरीर में विटामिन बी9 या फोलिक एसिड की कमी होती है तो इसे कुछ संकेतों की मदद से पहचाना जा सकता है। आज आपको फोलिक एसिड की कमी के संकेतों के बारे में बताते हैं।

  • सांस में कमी – जब शरीर में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है तो आपको सांस लेने में दिक्कत होने लगती है। इससे यह पता लगता है कि आपके शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की कमी है। यह फोलिक एसिड की कमी की वजह से होता है। इसके साथ ही सांस में कमी दिल की रफ्तार बढ़े होने का संकेत होता है।
  • पाचन समस्या – पाचन को बेहतर बनाने के लिए फोलिक एसिड जरूरी होता है। यह पेट में एसिड के उत्पादन को उत्तेजित करने में मदद करता है। इससे पाचन तंत्र बेहतर तरीके से कार्य कर पाता है। मगर इसकी कमी की वजह से कब्ज, क्रैम्प, डायरिया और जी मिचलाने जैसी समस्याएं हो सकती हैं।
  • त्वचा का पीला हो जाना हीमोग्लोबिन एक प्रोटीन है जो लाल रक्त कोशिकाओं में मौजूद होता है। यह कोशिकाएं फेफड़ों से शरीर के ऊतकों में ऑक्सीजन लेकर जाती हैं। फोलिक एसिड की कमी से आपके शरीर में लाल रक्त कोशिकाएं कम होती हैं जिसकी वजह से त्वचा पीली पड़ जाती है।

Leave a Reply