You are currently viewing वैक्सीन पर सवाल(COVID-19 Vaccination)

वैक्सीन पर सवाल(COVID-19 Vaccination)

  • Post author:
  • Post category:Health
  • Post comments:1 Comment

वैक्सीन पर सवाल(COVID-19 Vaccination) UK ने अभी कोविशील्ड को भी मान्यता नहीं दी है. जबकि यूके में इसे ही एस्ट्राजेनिका की वैक्सीन के दूसरे नाम से बेचा जा रहा है. फिलहाल यूके में नियम यह है कि उन्हीं Vaccine को मान्यता मिलेगी जिनको यूके, यूएस और यूरोप में लगवाया गया हो. बाकी देशों के लोगों को Vaccine लगवाने के बावजूद वहां पहुंचने पर क्वारंटाइन में रहना पड़ता है और कई बार RT-PCR टेस्ट कराना पड़ता है. शोधों के अनुसार, वैक्सीनेशन के साइड इफेक्ट लगभग सभी को हो सकते हैं, लेकिन कुछ वर्ग के लोगों में दुष्प्रभाव के मामले ज्यादा देखे जा रहे हैं। खासतौर से महिलाओं और युवा वर्ग में प्रभाव ज्यादा है। वहीं ऐसे लोगों की भी Vaccination से सेहत खराब हो रही है, जिन्हें पहले कोविड हो चुका है। इसलिए इन वर्ग के लोगों को वैक्सीनेशन से पहले और बाद में ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है।

दुनिया भर में कोरोना वायरस (Corona Virus) का कहर जारी है। लॉकडाउन के बाद कोविड-19 मामलों में कुछ सुधार आया था लेकिन अब इसके नए वैरिएंट ने करोड़ों लोगों बुरी तरह से जकड़ रखा है। हालांकि, इसके बचाव की वैक्सीन भी आ चुकी है लेकिन उससे भी तमाम लोगों के साइड इफेक्ट के मामले आ रहे हैं। आए दिन ही वैक्सीन लगने के बाद लोगों में तमाम तरह की शिकायतें सुनने में आ रही हैं।

सरकार ने हाल के दिनों में वैक्सीन की प्रक्रिया तेज कर दी है। दूसरी वैक्सीन की तरह कोविड-19 (Covid-19 Vaccine) टीका लगने के बाद भी कुछ साइड इफेक्ट आ रह हैं। वैज्ञानिकों के शोधों के अनुसार, वैक्सीनेशन के साइड इफेक्ट लगभग सभी को हो सकते हैं, लेकिन पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में दुष्प्रभाव के मामले ज्यादा देखे जा रहे हैं।हाल के दिनों में आई तमाम रिपोर्ट्स के पता चलता है कि महिलाओं को वैक्सीन के साइड इफेक्ट से कई तरह की परेशानी झेलनी पड़ रही है। फरवरी में JAMA मेडिसिन द्वारा किए गए एक शोध में खुलासा हुआ है कि वैक्सीन के डोज के बाद महिलाएं काफी सफर कर रही हैं।कोरोना महामारी में कोरोनावायरस वैक्सीन लोगों के लिए आशा की एक किरण लेकर आई है। लेकिन वैक्सीन आने के बाद भी लोग डरे और सहमे हैं। इसे लेकर घबराहट और भ्रम की स्थिति लगातार बनी हुई है। ऐसा इसलिए, क्योंकि टीकाकरण के कुछ दुष्प्रभाव भी हैं। हालांकि, सबके साथ ऐसा नहीं हो रहा, बल्कि कुछ वर्ग के लोगों में इसके गंभीर साइड इफेक्ट ज्यादा देखने को मिल रहे हैं।

COVID-19 वैक्सीनेशन के बाद पाये गये साइड इफेक्ट

वैक्सीन पर सवाल(COVID-19 Vaccination)

बुखार, सूजन और दर्द, कंपकंपी महसूस होना, थकान, मितली, उल्टी कोरोना वैक्सीन के कुछ साइड इफेक्ट्स हैं। कुछ लोगों को कोविड टिका लगाने के कई दिनों बाद तक दर्द सूजन जैसी शिक़ायत रही है| इसके अलावा ज्यादातर लोग टीकाकरण की जगह पर खुजली, लालिमा और गहरी सूजन का अनुभव कर रहे हैं। डॉक्टर्स की मानें, तो लोगों को वैक्सीन लगने के बाद भी कुछ दिनों तक आराम करना चाहिए, ताकि वे जल्दी रिकवर हो सकें।

महिलाओं को साइड इफेक्ट ज्यादा

वैक्सीन पर सवाल(COVID-19 Vaccination)

पुरूषों के मुकाबले महिलाओं को वैक्सीन के साइड इफेक्ट का खतरा ज्यादाा है। यह प्रमाणित करने के लिए Centers for Disease Control and Prevention (CDC) द्वारा किए गए अध्ययन में विभिन्न उम्र के लोगों को वैक्सीन दी गई। टीकाकरण की कुल संख्या में 79 प्रतिशत साइड इफेक्ट्स की शिकायत महिलाओं ने की। वैक्सीन दी गई महिलाओं में से 44 प्रतिशत ऐसी थीं, जिन्होंने एनाफिलेक्टिक प्रतिक्रियाओं की शिकायत की। डॉक्टर्स के अनुसार जब महिलाओं के शरीर में वैक्सीन पहुंचती है और काम करना शुरू करती है, तो महिलाओं का इम्यून सिस्टम तेजी से प्रतिक्रिया देता है, जिससे उन्हें साइड इफेक्ट जल्दी होता है।

COVID-19 वैक्सीन का दुष्प्रभाव कोरोना पॉजिटिव लोगो पर ज्यादा

ZOE COVID-19(कोविड लक्षण ऐप) अध्ययन के अनुसार, जिन लोगों को फाइजर शॉट मिला था, उनमें से लगभग एक तिहाई को पहले कोविड हो चुका था। उन्होंने बताया कि वैक्सीन लगने के बाद उन्हें ठंड लगने के साथ पूरे शरीर में साइड इफेक्ट का असर देखने को मिला। जबकि जिन लोगों को पूर्व में कोविड नहीं था, वे टीकाकरण के बाद भी पूरी तरह से सामान्य थे।

युवा वर्ग पर दुष्प्रभावों का ज्यादा असर

वैक्सीन पर सवाल(COVID-19 Vaccination)
वैक्सीन पर सवाल

टीकाकरण के बाद दुष्प्रभावों का सबसे ज्यादा असर युवाओं में देखने को मिला। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA)की कोच्चि शाखा द्वारा किए गए अध्ययन के अनुसार, कोविड -10 वैक्सीन के दुष्प्रभाव भारत में बुजुर्गों की तुलना में युवाओं में ज्यादा देखने को मिले। अध्ययन में 5396 प्रतिभागियों को शामिल किया गया। जिसमें 20-29 के युवा और 80-90 वर्ष के बुजुर्ग शामिल हुए। टीका लगने के बाद 81 प्रतिशत युवाओं ने साइड इफेक्ट का अनुभव किया, जबकि मात्र 7 प्रतिशत ऐसे थे, जिनमें इसके हल्के फुल्के साइड इफेक्ट दिखे। ये 7 प्रतिशत लोग बुजुर्ग थे। वैक्सीन पर सवाल(COVID-19 Vaccination)- https://www.mygov.in/covid-19 ——https://realone.co.in/

This Post Has One Comment

  1. Xyz

    👍

Leave a Reply